Adsense CPC Badhane Ke Liye 5 Best Tips

Google Adsense दुनिया का सबसे बढ़िया adverting networking है, लेकिन हम Adsense CPC Badhane Ke Liye 10 Best Tips को लेकर परेशान रहते है।


आज हम इन सभी सवालों के answer को clear कर देने वाले है। जैसा कि आपको पता है, adsense सबसे जायदा पैसा देता है, और यह CPM के लिए भी प्रसिद्ध है।



हम कितना मेहनत कर के पैसा जुटा के domain hosting खरीद कर adsense approve करवाके SEO से थोड़ा बहुत traffic लेकर आते है, earning करने के लिए।


लेकिन हमारा CPC 0.01- 0.02 तक ही रह जाता है, और हमारा काफी earning पानी में डूब जाता है, इसलिए हमे अपना CPC पर ध्यान देना चाहिए। CPC पे हमारा पूरा earning टीका रहता है।



अगर traffic रोज़ का 500 भी आ रहा है, और आपका सीपीसी मजबूत है, यानी बढ़िया CPC मिला रहा है, तो आपको ज्यादा earning होगा।



What Is CPC? CPC क्या है।

Adsense CPC Badhane Ke Liye 5 Best Tips



CPC ( Cost Per Click ) जैसा कि आपको नाम से ही पता चलता होगा, कि इसका क्या मतलब है, CPC का मतलब होता हुआ, आपके website पर दिखाए गए ads पर एक click का कितना पैसा मिलेगा।


यह CPC 0.01 $ से लेकर 50 $ के बीच है होता है। यह CPC आपके article के keywords के हिसाब से falculate होते रहते है।



किसी कारण से आपने देश India के CPC बहुत कम मिलता है, बाकी देश के मुकाबले, india में adsense से earning बहुत कम होता है।


चाहे वह youtube हो या फिर website का adsense हमें CPC कम ही मिलता है, वहीं अगर us, ameri ca कि बात करे, तो उनसे cpc बहुत जायदा मिलता है।



Adsense CPC Badhane Ke Liye 5 Best Tips


1:  Achive Organic Traffic


अगर आपके website पर organic traffic नहीं आ रहा है, तो आप CPC increse करना भूल जाइए, आपका earning नहीं हो पाएगा।


अगर adsense से earning करना है, तो आपका blog पर organic taffic 50% तो होना ही चाहिए,  


Organic traffic कोशिश कीजिए कि international country से traffic लाए, और जायदा CPC मिले।


आपने CPC बढ़ाने के लिए VPN का प्रयोग ना करे, अगर आप adsense के नियम के उलंगण करते है, तो आपका परिश्रम से approve करवाया हुआ, adsense disable हो जाएगा।




2::- Select Profitable Niche


CPC बढ़ाने के लिए आपका Niche भी बहुत matter करता है। इसलिए अगर आप नया website/blog बनाने जा रहे है, तो आपने niche ध्यान से चुनिएगा।



कई लोग blog बनाने से pahle ये सोच पर पड़ जाते है, कि वह Kyun से niche में जाए। लेकिन आपका सपना niche decide करने के लिए youtube video का सहारा ले सकते है।



Youtube पे ऐसे बहुत से video है जो free advice देते है, और niche भी देते है, जिस niche से आपका skill match करता है, और cpc भी बढ़िया मिलता है, आप वह niche join कर सकते है।


CPC  बढ़ाने के चक्कर में आप high comptataive niche में कदम ना रखे, ऐसा करने से आपको पहला 100$ निकालने में 1 साल लग जाएगा।




3:- Adsense Ads Placement


Adsense approve होते ही, लोग लापरवाही तरीके के ads placement करते है, ऐसा करने से आपके adsense account पे effect करेगा।


अगर आपका CPC कम मिल रहा है, तो पहला वजह यही हो सकता है, इसलिए अगर आपको ads placement करने नहीं आता है, तो आप youtube पे देख सकते है।



क्या होता है, बढ़िया दंग से ads placement ना होने के वजह से आपका website slow हो जाता है, और आपके ads और कोई click भी नहीं करता है, और ना ही कोई आपके website पर dubara आना पसंद करेगा।



अगर एक बार ads के वजह से आपका website slow हो गया है, तो सीधे असर आपके CPC कर पड़ेगा, इसलिए लापरवाही ना करे।



में आपने खुद के experience के आपको आदेश देता हूं, कि आप display ads का प्रयोग करे। First time adsense approve करवाने के बाद आपको लिंक ads जल्दी देखने को नहीं मिलता है, लेकिन जब कुछ दिन बाद आपके यह फीचर्स मिल जाए , तो इसका प्रयोग जरुर करे।




4::-- Quality Content


क्या आपके content के quality अगर नहीं है, तो किस बात के आप earning करना चाहते है, user आपके blog/website पर jankari help लेने के लिए आता है।



अगर वह वहां पे quality ही भी मिलेगा, तो वह आपका ads क्यों देखेगा, अगर देखता भी है, तो वह आपके content को like नहीं करेगा।



और अगर ऐसा हुआ तो आपको इसका सीधा असर आपके CPC पर देखने को मिलेगा, आपका blog आपके content के लिए मशहूर होना चाहिए। आप shout me loud को ही देख लीजिए।


Harsh aggarwal इतना बढ़िया  content जानकारी देते है, कि पढ़ना वाला उनका फन हो जाता है, और वह उनका blog पर दुबारा आन चाहना पसंद करेगा।



इसलिए आप कोशिश कीजिए कि आप बढ़िया जानकारी दे सके, और आपका content में quality हो।




5:- use single Ads Network

ऐसा अक्सर होता है, लोग जायदा earning करने के चक्कर में adsense के media.net और और अलग earning network का use करते हैं।


अगर आप ज्यादा ads network का प्रयोग करेंगे तो ऐसा होगा की, आपका blog slow हो जाएगा, जगह जगह ads ही दिखेंगे।


तो ऐसा इस्थिथ में आपका cpc बिल्कुल कम हो जायेगा, इसलिए  ही एड्स network का use करें adsense। 



 In Conclusion

CPC बढ़ाने के यह तरीका आशा करता हैं आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया तो इससे आपने डोस्टोंके पास भी धरे करे ताकि वह, भी आपने adsense CPC को बड़ा सके।



अगर आपको Adsense CPC Badhane Ke Liye 5 Best Tips  के अन्तर्गत कोई सवाल पूछना चाहते है तो, comment के धारा पूछ सकते है।

Post a Comment

Previous Post Next Post